इंडिपेंडस के संस्थापक अभिषेक तिवारी का संदेश: छात्रों को स्वतंत्रता और विकास के लिए प्रेरित करने की जरूरत

आधुनिक युग में, करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए केवल एक डिग्री होना काफी नहीं है। वर्तमान समय में, सफलतापूर्वक करियर बनाने के लिए कई अन्य कौशलों की आवश्यकता होती है। "इंडिपेंडस" नामक एक स्टार्टअप कंपनी, देवरिया में स्थित है और इसी मुद्दे पर आधारित है। इस कंपनी की स्थापना मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग छात्र अभिषेक तिवारी ने की है। उनके साथ इस कंपनी की संगठनिक टीम में आर्यन तिवारी, आर्यन मिश्रा, अभिषेक वर्मा और वैष्णवी शामिल हैं। बाद में रागिनी यादव, दीक्षा द्विवेदी, वैष्णवी, अमन, निशांत, ज्ञान डूबे और महिमा साहा ने भी इस कंपनी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं।

इंडिपेंडस के माध्यम से, अभिषेक और उनकी टीम बच्चों को सॉफ्ट स्किल, टेक्निकल स्किल और वित्तीय स्किल का प्रशिक्षण दे रहे हैं। इससे प्रत्येक बच्चे स्वयंनिर्भर बन रहे है। इंडिपेंडस का मुख्य लक्ष्य, बच्चों को एक अनोखा और सकारात्मक व्यक्तित्व विकसित करवाना हैं ताकि वे अपने करियर में महत्वपूर्ण ऊंचाइयों तक पहुंच सकें।

हमारे देश में हाल ही में नई शिक्षा नीति लागू हुई है, जिसमें यह बात स्पष्ट रूप से उजागर हुई है कि डिग्री के साथ-साथ कौशलों की अवश्यकता भी है। स्वयं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बारे में कहा है कि यह मुहिम सिर्कुलर नहीं है, बल्कि नये भारत और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की मुहिम है। इंडिपेंडस इस नई शिक्षा नीति के माध्यम से इस मुहिम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है और देशभर के विभिन्न स्कूलों और महाविद्यालयों में यह कार्यक्रम संचालित कर रहा है।

इंडिपेंडस ने हाल ही में देवरिया के कई प्रमुख स्कूलों में स्किल डेवलपमेंट सेमिनार आयोजित किए है। इनमें ब्लूमिंग रोज एकेडमी, देवरिया पब्लिक स्कूल और मॉडर्न सिटी जैसे प्रमुख स्कूल शामिल हैं। सिर्फ यही नहीं इंडिपेंडस ने कई सारे ऑनलाइन वेबिनार कराए हैं जिसमे जोश टॉक स्पीकर वृंदा गुप्ता ने बच्चो का मनोबल बढ़ाया है और उन्हें ये अहसास कराया की वो कितने अनोखे हैं। 

उन्होंने अन्य क्षेत्रों में भी योगदान दिया है, जहां वे युवाओं को करियर विकास के लिए मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं। इंडिपेंडस द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में विभिन्न विषयों पर ट्रेनिंग सेशंस, सेमिनार्स, सॉफ्ट स्किल विकास और कौशल विकास के लिए गतिविधियां शामिल होती हैं।

सॉफ्ट स्किल विकास के माध्यम से, इंडिपेंडस बच्चों को संचार कौशल, टीम वर्क, नेटवर्किंग, समस्या समाधान, लीडरशिप और समय प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है। यह कौशल विकास उन्हें स्वतंत्रता और सहयोग की भावना विकसित करने में मदद करता है, जो किसी भी करियर में महत्वपूर्ण होता है।

टेक्निकल स्किल के माध्यम से, इंडिपेंडस बच्चों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डेटा एनालिटिक्स, वेब डिजाइन, डिजिटल मार्केटिंग और रोबोटिक्स जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करता है। इन कौशलों का संचारण मुश्किल कार्यों को सरल बनाता है और तकनीकी माहिरी के साथ करियर में वृद्धि करता है। इसके अलावा, इंडिपेंडस बच्चों को वित्तीय स्किल विकसित करने के लिए बैंकिंग, निवेश, बजटिंग, वित्तीय प्लानिंग और बिजनेस मैनेजमेंट जैसे महत्वपूर्ण ज्ञान का प्रदान करता है। यह स्किल वित्तीय स्वावलंबन और सामरिक योजनाओं के संचालन में मदद करती है।

इंडिपेंडस द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रशिक्षण और गतिविधियां बच्चों के संपूर्ण विकास को ध्यान में रखती हैं। इसके माध्यम से, वे अपने आप को विभिन्न क्षेत्रों में परिचित करते हैं, जो उन्हें बड़े होते समय करियर के लिए मददगार साबित होते हैं।

इस सफलतापूर्वक कार्यक्रम के माध्यम से, इंडिपेंडस ने बच्चों के लिए करियर बनाने में कौशलों की महत्वता पर जोर दिया है। इसके साथ ही, यह कंपनी नई शिक्षा नीति के लक्ष्यों को साधने में भी मदद कर रही है और आत्मनिर्भर भारत की मुहिम का हिस्सा बन गई है। इंडिपेंडस के माध्यम से, बच्चे न केवल अपने करियर में सफल हो रहे हैं, बल्कि समाज में भी योगदान दे रहे हैं।

इंडिपेंडस कंपनी के संस्थापक अभिषेक तिवारी का कहना है कि, "हमें यह दृढ़ता से विश्वास है कि केवल एक डिग्री से कोई व्यक्ति अपने करियर में सफलता हासिल नहीं कर सकता। आज के समय में, एक व्यक्ति के पास अनुकूल कौशल होना आवश्यक है जो उसे व्यावसायिक जगत में सफल बनाने में मदद करता है। हमारा लक्ष्य है बच्चों को यही कौशल प्रदान करना ताकि वे आगे चलकर आत्मनिर्भर और उद्यमी बन सकें। हमें गर्व है कि इंडिपेंडस अब एक ऐसी प्रशिक्षण प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करेगा जो छात्रों को यह समझाएगा कि वे अपनी सोच को कैसे व्यावसायिक रूप से उपयोग कर सकते हैं।"

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Unveiling Muneeb Shafi: Young Author and Literary Sensation from Shopian

Aman Shrivas Sets New Standard in EdTech with Dream Mission: India's First Ethical Skill-Based Platform

Avdhesh Rajawat: The Breakthrough Entrepreneur Revolutionizing Lives with Success Preneur